लाइफस्टाइल

Tea Making Tips: चाय बनाते वक्त कभी न करें ये गलतियां, वरना बेवजह उठाना पड़ेगा नुकसान

लाइफ टिप्स :- कुछ लोगों के जीवन में चाय का बहुत महत्व होता है. हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने दिन को शुरू ही ‘Bed Tea’ के साथ करते हैं और दिनभर में कई कप चाय पीते हैं. भारत में हर व्यक्ति को चाय की तलब होती है, हमारे देश में पानी के बाद सबसे ज्यादा यही पियी जाती है. हम इसे घर में ही बनाना पसंद करते हैं, जिससे मनचाहा स्वाद मिल सके. चाय में अदरक, काली मिर्च, तुलसी और इलायची जैसी चीजें Flavor के लिए डाली जाती है. ज्यादा दूध और चीनी की चाय पीना वैसे ही खतरनाक है, परन्तु अगर आप इसे बनाते वक्त कुछ गलतियां करेंगे तो और भी ज्यादा परेशानी हो सकती है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

tea

चाय बनाते वक्त न करें यें Mistake

  1. चाय बनाना कुछ लोगों को पसंद होता है, लेकिन उसमे हम अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो बाद में परेशानी करते है.
  2. कई लोग सबसे पहले दूध उबालते हैं और पूरी तरह उबल जाने के बाद  इसमें पानी, चीनी और चायपत्ती डालते हैं जो बिल्कुल गलत है.
  3. कुछ लोगों को कड़क चाय पीना पसंद होता है, ऐसे में वो चाय को हद से ज्यादा उबाल देते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है.
  4. यदि आप चाय के सारी Ingredients को एक साथ मिलाकर देर तक Boil करते हैं तो इससे पेट में Acidity की परेशानी हो सकती है.
  5. जो लोग चाय में ज्यादा चीनी मिलाते हैं, उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे आगे चलकर मोटापे और डायबिटीज हो सकते है.

इस प्रकार बनाये चाय 

ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूशन (British Standards Institution) के अनुसार चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले 2 बर्तन लें. एक में दूध उबालें और दूसरे में पानी को उबाले . दूध को बीच बीच में चम्मच से हिलाते रहें. अब खौलते हुए पानी में चायपत्ती और चीनी को Mix करें. साथ ही अपना मनचाहा मसाला मिला लें. जब दोनों बर्तन में चीजें उबालने के बाद पानी और चायपत्ती वाले Mixture में उबाले गए दूध को मिक्स करें. इसे दोबारा उबालें और फिर गैस से उतारकर कप में छान लें. इस प्रकार दूध और चायपत्ती वाले पानी को ज्यादा देर तक एक साथ नहीं उबालना चाहिए, क्योंकि इससे सेहत को परेशानी हो सकती है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button