चंडीगढ़

Passport बनवाने वालो को बड़ा तोहफा, अपॉइंटमेंट लेने के बाद आपके घर आकर होगी वेरिफिकेशन

चंडीगढ़ :- लोगों को Passport बनवाने के लिए कई बार बहुत सी समस्याओं को झेलना पड़ता है. पर अब आपको बता दें कि पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के लोगों को दलाल या Agent के चक्कर में नहीं पड़ना होगा. यहां के लोगों की पासपोर्ट बनवाने संबंधी दिक्कतों में सुधार होने के आसार हैं. इसके लिए चंडीगढ़ सेक्टर 34ए पासपोर्ट रीजनल ऑफिस से आज 4 नई पासपोर्ट मेकिंग वैन (Passport Making Van)  लॉन्च की जा रही है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Passport Online Apply

आज से ही शुरू हुआ वैन के जरिए पासपोर्ट बनाने का काम

रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर (RPO), IFS अधिकारी प्रियंका मेहतानी ने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों को आज ही वैन के माध्यम से पासपोर्ट बनाने का काम सौंप दिया है. पहले हफ्ते के दौरान यह चारों वैन पासपोर्ट Office के नजदीक खड़ी होगी.  थोड़े वक़्त बाद यह Daily चंडीगढ़ की अलग-अलग Location पर पहुंचेंगी. इससे लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए सेक्टर-34 पासपोर्ट ऑफिस आने-जाने की जरूरत नहीं होगी और उनका समय बचेगा.

हर एक वैन पर दो कर्मचारियों की ड्यूटी 

यहां तक कि आप Appointment भी घर से ले पाएंगे और घर के पास से ही पासपोर्ट बनवा पाएंगे. चंडीगढ़ से लॉन्च की गई इन पासपोर्ट मेकिंग वैन पर हर में दो कर्मचारियों को Duty दी गई है. इसके अनुसार सभी 4 वैन में कुल आठ कर्मचारी ड्यूटी पर रहेंगे, जो दस्तावेजों व अन्य Process पूर्ण करेंगे. इससे न केवल चंडीगढ़ स्थित रीजनल पासपोर्ट ऑफिस का Workload कम होगा, बल्कि आवेदकों को भी आसानी होगी.

सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर लेनी होगी अपॉइंटमेंट

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के लोगों को नया पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले पासपोर्ट मेकिंग वैन के जरिये passportindia.gov.in वेबसाइट पर जाकर अप्वॉइंटमेंट लेनी होगी. इसके बाद बताए गए समय और तारीख के अनुसार वैन की हालिया लोकेशन पर जाकर अपनी फोटो, हाथों के Biometric इंप्रेशन और कागजातों को Verify करवा पासपोर्ट के लिए Apply करना होगा. यह पूरा काम वैन में उपस्थित कर्मचारी करेंगे आपको मात्र अपने कागजात लेकर वहां जाना है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button