नई दिल्ली

RBI Order: आपकी इस छोटी से लापरवाही से बंद हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट, RBI ने जारी किया आदेश

नई दिल्ली :-RBI जैसा कि आपको पता है कि आज के मौजूदा समय में लगभग हर व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट है. Bank Account  में लोग अपने जीवन की जमा पूंजी को सुरक्षित रखते हैं. इसके विपरीत, कई बार हम जाने- अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां भी कर बैठते हैं जिस वजह से हमें काफी नुकसान का भी सामना करना पड़ता है. कई बार हमारे गलत Click करने की वजह से हमारा Bank Account तक बंद हो जाता है और हमारा बैलेंस भी कट जाता है. इसके पीछे कई सारी वजह होती है, आज हम आपको इस बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RBI

बैंक अकाउंट से जुड़ी हुई जरूरी बातें

यदि आपका भी Bank Account है, तो आपको पता होगा कि इसे चालू रखने के लिए आपको एक नियमित समय अंतराल में लेन-देन करने होते है. कई बार हम लंबे समय तक किसी प्रकार का कोई भी लेनदेन नहीं करते, जिस वजह से भी हमारा बैंक अकाउंट बंद हो जाता है. यदि आपका Saving Account है या Current Account  है और आप इस अकाउंट में 2 साल तक किसी प्रकार का कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं करते, तो बैंक की तरफ से आपके अकाउंट को इनएक्टिव या फिर डोरमेंट अकाउंट मान लिया जाता है. आरबीआई की तरफ से इस संबंध में एक Notification भी जारी किया गया था.

2 साल तक ट्रांजैक्शन ना करने पर बंद हों सकता है आपका अकाउंट

इस नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई थी कि अगर किसी बचत या चालू बैंक अकाउंट में 2 साल से ज्यादा समय तक कोई भी ट्रांजैक्शन नहीं होती, तो ऐसे अकाउंट को इनएक्टिव या फिर डोरमेंट अकाउंट के तहत ही रखा जाए. यदि आपका अकाउंट भी इन एक्टिव हो जाता है तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान आप बैंक अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाएंगे जिस वजह से आपकी कोई पेमेंट भी नहीं होगी, ना आप किसी को पैसे भेज पाएंगे और ना ही आपके अकाउंट में पैसे रिसीव होंगे.

वहीं इसके विपरीत, यदि कोई अकाउंट डोरमेट हो जाता है तो बैंक अकाउंट से जुड़े सभी क्रेडिट और डेबिट ट्रांजैक्शन को ब्लॉक कर दिया जाता है. इस दौरान लोगों को यूपीआई,  NEFT आदि करने की भी कोई भी अनुमति नहीं होती. इसके साथ ही चेक बुक या डेबिट कार्ड से होने वाले लेनदेन भी बंद हो जाते हैं.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button