बिज़नेस आईडिया

Business Idea: छोटे से इंवेस्टमेंट से शुरू करे ये बिजनेस, हर महीने कमाओगे कम से कम 1 लाख

बिजनेस डेस्क :- भारत के अधिकतर लोग नौकरी पेशा करते हैं. परंतु सभी के मन में यह बात हमेशा आती है कि यदि खुद का Business हो तो आपको अधिक फायदा हो सकता है. सभी लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए Business करना चाहते हैं ताकि वह एक Luxury Life जी सके. परंतु,  बिजनेस में लगने वाली पूंजी के डूबने और हर महीने की एक Fix Income न आने के खतरे से इस विचार को त्याग देते हैं. परंतु कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इन परेशानियों को चुनौतियों की तरह लेते हैं तथा अपने व्यापार को शुरू कर एक सफल Entrepreneur के तौर पर मिसाल पेश करते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

disel pump

बिजनेसमैन बनने का सपना

यदि आपने भी Businessman बनने का सपना देखा है तथा आप अपना सफल व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक बेहद बढ़िया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जो बहुत ही कम पूंजी के साथ शुरू किया जा सकता है.इस Business में होने वाला मुनाफा काफी है तथा इस बिजनेस में Risk बहुत कम है. यह बिजनेस डीजल का बिजनेस है.

चलता फिरता पंप

पुणे की एक स्टार्टअप रिस्पांस एनर्जी ने चलता फिरता डीजल पंप का Concept Market में Introduce कराया है. इस पंप को ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया गया था. इस कॉन्सेप्ट में  डीजल की फीलिंग करने के लिए आपको पेट्रोल पंप तक नहीं जाना होगा बल्कि आपकी गाड़ी में वहीं Fuel फील किया जाएगा जहां आपकी गाड़ी खड़ी है.यह डीजल पंप एक ट्रक के ऊपर Design किया गया है.यह तीन, चार तथा 6 हजार लीटर की कैपेसिटी में आता है.इसको महिंद्रा टाटा या आईसर के ट्रक पर कंपनी से डिजाइन करा सकते हैं. इसकी कीमत 17 लाख रुपए से शुरू होती है तथा कैपेसिटी और कंपनी के हिसाब से अलग – अलग कीमतों पर ट्रक मिलते हैं.

यह है प्रक्रिया

डीजल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले प्राइवेट लिमिटेड एलएलपी या पार्टनरशिप फर्म को खोलने की आवश्यकता है. इसके बाद आपको कंपनी को Startup के तौर पर रजिस्टर करवाना होगा. इसके बाद रेस्पॉन्स एनर्जी बाकी का सभी काम देखेगी. चलता फिरता डीजल पंप खोलने के लिए आपको कई तरह के License तथा Permission की आवश्यकता होगी . इसके बाद आपको पेट्रोलियम कंपनियों के साथ आवेदन कर परमिशन तथा कॉन्ट्रैक्ट की जरूरत पड़ेगी. कंपनी के बनने के बाद इन सभी कामों में रिस्पांस एनर्जी आपकी पूरी मदद भी करती है. आपको बता दे कि इस पूरे प्रोसेस में 90 से 120 दिन का समय लगता है.

करना होगा इतना निवेश

शुरुआती तौर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 21 से 23 लाख रुपए की आवश्यकता होती है. पैसे के साथ-साथ आपको एक Office Set Up करने और डीजल के ट्रक को खड़ा करने के लिए पार्किंग स्पेस की भी जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आप चलते – फिरते पंप से डीजल की सप्लाई कर सकेंगे. यह डीजल आप सड़क पर गाड़ी खड़ी कर Fill नहीं कर सकते हैं, यह केवल Commercial सप्लाई किया जा सकेगा. आप स्कूल, कॉलेज, समिति, फैक्ट्री, अस्पताल तथा कंस्ट्रक्शन साइट पर डीजल की सप्लाई कर सकते हैं, जहां पर जनरेटर चलाने या फिर बड़ी संख्या में गाड़ियों में डीजल की आवश्यकता होती है.

होगी इतनी कमाई

अगर आप 3000 लीटर Capacity का पंप लेते हैं तथा एक दिन में 2000 लीटर तक की Supply करते हैं तो आप 4000 रूपये प्रतिदिन कमा सकते हैं. आपको प्रति लीटर डीजल पर 2 का मुनाफा मिलता है. जानकारी के लिए आपको बता दे की यही मुनाफा पेट्रोल पंप के Dealer को भी मिलता है. कंपनी के अनुसार एक चलते फिरते पंप से हर दिन चार से 5000 लीटर तक Diesel Supply किया जा सकता है.ऐसे में यदि हम 4000 रूपये का आंकड़ा भी ले, तो 30 दिनों में आप 1.2  लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं. यदि आप आपके सभी खर्च निकल भी दे तो आपकी नेट कमाई लगभग 1 लाख रूपये होती है.

Author Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button