नई दिल्ली

Best Tourist Place in India: फॅमिली के साथ यहाँ एन्जॉय करे Long Weekend, आध्यात्मिक शांति के साथ फ्रेश हो जाएगा मूड

नई दिल्ली, Best Tourist Place in India :- यदि आप दिल्ली के निवासी हैं और इस लॉन्ग Weekend पर घूमने की Planing कर रहे हैं तो हम आपको एक अच्छा सा Idea बताएंगे कि आप इन चार दिनों की छुट्टियों में  मथुरा की किन जगहों पर घूमकर आनंद ले सकते है. यमुना Express Way के माध्यम से आप दिल्ली से मथुरा तक की यात्रा सिर्फ ढाई घंटे में कर सकते है. दिल्ली से आप अपनी कार या बस से भी मथुरा जा सकते हैं. आप Train से भी जा सकते हैं, जो नई दिल्ली और हज़रत निज़ामुद्दीन से एक या दो घंटे की Waiting के साथ चलती है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

morni hills touriest place

मथुरा में स्थित श्री कृष्ण भूमि से कर सकते हैं अपने सफ़र की शुरुआत

ब्रज में घूमने के लिए बहुत सारे मंदिर हैं, पर अगर आपकी चार दिन की छुट्टी है और आप  मथुरा जा रहे हैं तो आप चाहें तो ब्रज के प्रसिद्ध स्थानों जैसे मथुरा, गोकुल, वृंदाव, बरसाना, नंदगांव, गोवर्धन आदि के दर्शन के लिए भी जा सकते हैं. आप अपनी यात्रा के पहले दिन सुबह मथुरा स्थित श्री कृष्ण जन्मभूमि के दर्शन को जा सकते है. यहाँ से सिर्फ एक किलोमीटर की दूरी पर द्वारिकाधीश मंदिर भी है. आप चाहें तो तीन से चार घंटे में मथुरा की मशहूर जगह घूम सकते है. इसके बाद आप दोपहर में आराम करें क्योंकि मथुरा वृन्दावन में 12:00 बजे से 4:00 बजे तक Mandir के कपाट बंद रहते है.

वृंदावन में गुजार सकते हैं दूसरा दिन

शाम 4 बजे के बाद, मथुरा से केवल 12 किलोमीटर दूर स्थित कृष्ण के बचपन के गांव गोकुल और रात 8 बजे तक गोकुल के सभी प्रसिद्ध स्थानों पर जा सकते है और घूम सकते है. दूसरे दिन मथुरा से वृन्दावन जाकर पूरा दिन वृन्दावन के प्रसिद्ध मंदिरों और गलियों में गुजार सकते है. सुबह पुराने वृन्दावन जहां श्री बांके बिहारी मंदिर, निधिवन, राधावल्लभ राधा रमण, यमुना घाट, चीर घाट आदि के दर्शन कर सकते है तथा फिर शाम को वृन्दावन जाकर विश्व प्रसिद्ध प्रेम मंदिर, इस्कॉन मंदिर आदि के दर्शन कर आनंद की अनुभूति कर सकते हैं.

यात्रा के Last दिन करें गोवर्धन पर्वत की सात कोस परिक्रमा

तीसरे दिन श्री राधा रानी के गांव बरसाना जाकर  दोपहर तक राधा रानी मंदिर, कुसुम सरोवर, कीर्ति मंदिर आदि प्रसिद्ध स्थानों को देख सकते है और आप दोपहर को वहीं तक राधा रानी मंदिर, कुसुम सरोवर, कीर्ति मंदिर आदि प्रसिद्ध स्थानों का भ्रमण कर सकते है. दोपहर को वहीं रुककर  श्री कृष्ण के गांव नंदगांव जा सकते हैं जहां आप नंद बाबा का मंदिर, महादेव का मंदिर आदि स्थान घूम सकते है. यात्रा के आखिरी दिन गोवर्धन जाकर  यहां स्थित गोवर्धन पर्वत की 7 कोस की परिक्रमा कर सकते है. आप पैदल या ई-रिक्शा से भी परिक्रमा कर सकते हैं. आप गोवर्धन स्थित राधा कुंड भी जा सकते हैं और शाम तक घूमने के बाद वापस Delhi के लिए निकल सकते हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.