फाइनेंस

RBI के इस बड़े फैसले का असर, लोग बैंक अकाउंट से अचानक निकलने लगे पैसे

नई दिल्ली :- RBI ने चार बार से Repo Rate को स्थिर रखा है. हालांकि, अभी भी कर्ज पर ब्याज दर ज्यादा है. ब्याज दर अधिक होने के कारण अब लोग Savings Account की जगह Fixed Deposit करने में ज्यादा Interested है. उद्योग मंडल FICCI तथा भारतीय बैंक संघ द्वारा जारी एक Survey Report के अनुसार करंट तथा सेविंग अकाउंट में जमा होने वाली रकम में कमी आई है. फिक्की तथा IBA की सर्वे के अनुसार ऊंची ब्याज दरों को देखते हुए लोगों का रुझान फिक्स डिपाजिट की तरफ ज्यादा है. सर्वेक्षण के अनुसार आधे से ज्यादा प्रतिभागी बैंकों ने कुल जमा में करंट तथा सेविंग डिपॉजिट की हिस्सेदारी में कमी दर्ज की है और FD में बढ़ोतरी हुई है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bank

लॉन्ग टर्म के लोन में बढ़ोतरी

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक इंफ्रा में ऋण प्रवाह में वृद्धि देखी गई है. सर्वे में पता चला है कि 67% प्रतिभागियों ने Long Term के लोन में वृद्धि का संकेत दिया है. इस सर्वेक्षण में बताया गया है कि अगले 6 महीना में गैर खाद्य उद्योग क्षेत्र में कर्ज में वृद्धि देखने को मिल सकती है. इस Survey में करीब 42% प्रतिभागियों को उम्मीद है कि गैर खाद्य उद्योग में कर्ज में वृद्धि 12% से अधिक होगी.

एनपीए में सुधार

सर्वेक्षण में बताया गया है की संपत्ति की गुणवत्ता के संबंध में 75% बैंकों ने पिछले 6 महीना में अपनी Non Performing Assets NPA के स्तर में कमी दर्ज की है. यह कमी सार्वजनिक क्षेत्र के 90% बैंकों में तथा निजी क्षेत्र के 80% बैंकों में आई है. सर्वेक्षण के मुताबिक मौजूदा चरण में लगभग 54% बैंकों को लगता है कि ग्रॉस NPA अगले 6 महीने में तीन – चार प्रतिशत के बीच रहेगा.

Author Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button