नई दिल्ली

RBI Update: जल्द वापसी कर सकते है हजार रुपए के पुराने नोट, अभी सामने आई ये ताजा अपडेट

नई दिल्ली, RBI Update :- कुछ समय पहले हजार रुपए का नोट काफी सुर्खियों में रहा था. अब हजार रुपए के नोट को लेकर एक नई Update सामने आ रही है. लोगों में काफी कंफ्यूजन बनी हुई थी कि 2000 रुपये के नोट के बंद होने के बाद हजार रुपए का नोट वापस आ सकता है. वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मौजूदा समय में RBI की तरफ से हजार रुपए के नोट को वापस लाने के बारे में कोई भी विचार विमर्श नहीं किया जा रहा. ऐसे में किसी प्रकार की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही की हजार रुपए का Note वापस आ सकता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

old indian note

हजार रुपए के नोट को लेकर आई बड़ी अपडेट सामने

आरबीआई के सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि हजार रुपए के नोट को वापस शुरू करने के बारे में फिलहाल विचार विमर्श नहीं किया जा रहा है. साल 2016 में नोटबंदी हुई थी. उसे दौरान 500 रुपये की करेंसी के 1000 रुपये के नोट पर रोक लगा दी गई थी. सरकार की तरफ से हजार रुपए के नोट की जगह 2000 रुपये का नोट शुरू किया गया था, वही 500 रुपये के नोट में बदलाव किया गया था. इस साल आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को भी सरकुलेशन से वापस लेने का फैसला किया.

अब लग गई है सभी क्यासो पर रोक 

2000 रुपये का नोट बंद होने के बाद लगातार ऐसे क्यास लगाए जा रहे थे कि इसके स्थान पर हजार रुपए का नोट वापस आ सकता है, परंतु अब इन सभी क्यासो पर रोक लग गई है. इस साल की शुरुआत में ही आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास की तरफ से इस बात की पुष्टि की गई थी कि मौजूदा समय में हजार रुपए के नोट को दोबारा से शुरू करने के बारे में कोई भी विचार विमर्श नहीं किया जा रहा है.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button