नौकरी

Delhi Home Guard Vacancy: दिल्ली में 12th पास के लिए होम गार्ड के 10285 पदों पर बंपर भर्ती जल्द, यहाँ से चेक करे बाकि डिटेल्स

नई दिल्ली, Delhi Home Guard Vacancy :- दिल्ली में दस हजार नए होमगाडौँ की भर्ती होगी. उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने इसकी मंजूरी दे दी है. उन्होंने चयन प्रक्रिया में सिविल डिफेंस वॉलेंटियर्स को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया. साथ ही तय समय सीमा को घटा कर त्वरित तौर पर भर्ती प्रक्रिया मार्च 2024 तक पूरी करने को कहा है. चयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी. वरिष्ठ अधिकारियों वाले 15 बोर्ड उम्मीदवारों के शारीरिक माप और दक्षता परीक्षण का मूल्यांकन करेंगे। एक बार भर्ती होने के बाद, इन होम गार्ड वॉलेंटियर्स को लगभग 25,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

home guard

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 10,285 नए होम गार्ड वॉलेंटियर्स की भर्ती की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने अधिकारियों को भर्ती प्रक्रिया की समय सौमा को जून 2024 से घटाकर मार्च 2024 करने, चयन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने, पूर्व-सीडीची को 10 बोनस अंक प्रदान करने, शारीरिक परीक्षण प्रक्रिया को अधिक स्थानों और अधिक टीमों की निगरानी में त्वरित तौर पर करवा कर संपूर्ण भर्ती प्रक्रिया को तेज गति से पूरा करने का निर्देश दिए.

न्यूनतम योग्यता दसवीं कक्षा से बढ़ाकर बारहवीं

एलजी ने यह भी कहा कि होम गार्ड में भर्ती के लिए आयु सीमा को अन्य राज्यों में अधिकतम आयु सीमा के अनुरूप, मौजूदा 60 वर्ष से घटाकर 45 वर्ष किया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि भर्ती कर्मी नियमित पुलिस बल के सहायक चल के अनुरूप हों. दिल्ली पुलिस में कांस्टेबलों की नियुक्ति के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता के अनुरूप भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता भी दसवीं कक्षा से बढ़ाकर बारहवीं कक्षा कर दी गई है.

तेजी से पूरी हो स्क्रीनिंग Process

CDV को अवसर प्रदान करने के लिए एक विशेष उपाय के रूप में, एलजी ने निर्देश दिया है कि प्राथमिकता के आधार पर चयन के उद्देश्य से उन्हें 10 अंक अतिरिक्त प्रदान किए जाएं. जिला प्रशासन, दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के एक-एक वरिष्ठ अधिकारियों की 15 टीमें 10 स्थानों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता का आकलन करने के लिए बोर्ड के रूप में काम करेंगी. इससे यह सुनिश्चित होगा कि चयन और स्क्रीनिंग प्रक्रिया तेजी से पूरी हो.

कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा

पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए इस पूरी प्रक्रया की सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से वीडियोग्राफी की जाएगी. एक बार जब उम्मीदवार शारीरिक दक्षता परीक्षा पास कर लेंगे, तो वे कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा (CBT) के लिए पात्र हो जाएंगे. इस संबंध में जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है. शारीरिक माप और दक्षता परीक्षण फरवरी, 2024 के पहले सप्ताह में शुरू होगा. पीएमईटी के बाद सीचीटी पूरा किया जाएगा और अंतिम परिणाम मार्च, 2024 तक जारी किए जाएंगे.

Rohit

प्रिय पाठको मेरा नाम रोहित कुमार है. मैं खबरी एक्सप्रेस का फाउंडर हूँ. वेबसाइट पर कार्य मेरी देख रेख में ही किये जाते है. यदि आपको हमारी वेबसाइट के किसी कंटेंट से कोई समस्या है. तो आप मुझे [email protected] पर मेल कर सकते है

2 कमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button