महेंद्रगढ़ न्यूज़

बढ़ते प्रदूषण को लेकर नारनौल के परिवार की अनोखी पहल, शुरू किया क्षेत्र का पहला फ्री बर्तन बैंक

नारनौल :- विकराल प्रदूषण की समस्या हर दिन बढ़ रही है। अब दुनिया भर में प्रदूषण को दूर करने की कोशिश हो रही है। इस समय, सिंगल यूज प्लास्टिक की समस्या से निपटने और शहर के पर्यावरण को बचाने के लिए महत्वपूर्ण कार्रवाई शुरू की गई है। भयानक परिवार ने नगर में बर्तन बैंक की शुरुआत की है। धीरज भयाना, संस्थापक, ने इस अनोखे बैंक के बारे में बताते हुए कहा कि शादी जैसे समारोहों से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए इस पहल की जरूरत पड़ी है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

news 34

पहला चरण हो चुका है शुरू 

उनका कहना था कि भ्याना परिवार ने नगर में बर्तन बैंक की शुरुआत की है। यह क्षेत्र में पहला बर्तन बैंक है जो विभिन्न कार्यक्रमों में स्टील के बर्तन फ्री में देता है। वर्तन बैंक का पहला चरण शुरू हो चुका है। इस बर्तन बैंक में 200 स्टील की थाली-प्लेट, चार कटोरी, गिलास, चम्मच और अन्य बर्तन शामिल हैं। इस सेट को क्षेत्र में कोई भी संस्था या आयोजन नि:शुल्क ले जा सकता है और इसे साफ करके वापस बैंक में जमा करवा सकता है। उन्होंने इस बर्तन बैंक को शुरू किया क्योंकि उनका मुख्य लक्ष्य है कि वह अपने शहर को प्रदूषण से मुक्त करने में अपना योगदान दे सकें।

नि:शुल्क बर्तन सेवा

उसने इस बैंक को पहले 200 बर्तनों के सेट से शुरू किया है। इसमें आने वाले समय में बर्तनों की संख्या और वैरायटी में वृद्धि होगी। फिलहाल, इस परियोजना को सिंघाना रोड पर गौरव मार्केट के सामने स्थित भ्याना आवास से चलाया जा रहा है। उनका कहना है कि यह अभियान प्लास्टिक और थर्माकॉल को कम करने में मदद कर सकता है। बर्तन बैंक की मदद से शादी या किसी अन्य कार्यक्रम में बर्तन खरीदने में खर्च होने वाले पैसे भी बच जाएंगे। उक्त स्थान पर बर्तन नि:शुल्क सेवा देता है।

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button