नई दिल्ली

आयुष्मान कार्ड पर नहीं मिल रहा फ्री इलाज तो फटाफट यहां करें शिकायत, मिनटों में होगा एक्शन

नई दिल्ली :– केंद्र सरकार की तरफ से आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं संचालित की गई है. सभी योजनाओं के पीछे सरकार का एक ही लक्ष्य है कि आम जनता को इन योजनाओं का लाभ मिल पाये. इसी के चलते सरकार ने गरीब वर्ग के लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड योजना चलाई है. इस योजना के तहत आपका एक Card बनता है जिससे आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं.

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Ayushman Card

वित्तीय बजट में योजना से संबंधित घोषणाएं

इसी के साथ इस बार सरकार ने एक February को वित्तीय बजट पेश करते हुए आयुष्मान योजना को लेकर कुछ चौंकाने वाली घोषणाएं भी की है. सरकार ने इस योजना से आशा वर्कर्स और आंगनवाड़ी वर्कस को भी इसमें शामिल करने के बारे में भी कहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण के बाद से यह Scheme काफी चर्चा में है. यदि आपका आयुष्मान कार्ड बना हुआ हैं और अस्पताल दवाई देने में आनाकानी करते हैं तो फिर परेशान न हो.

अस्पताल की तरफ से आनाकानी करने पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत

आयुष्मान कार्ड होने के बाद भी अस्पताल अगर ठीक से इलाज नहीं दे रहा है तो आप इस बारे में शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ Numbers उपलब्ध करवाए गए हैं जिन पर शिकायत दर्ज करानी होगी.  इसके लिए आपको कहां और कैसे शिकायत करनी होगी, इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी दे रहे हैं.

अलग-अलग राज्यों के अनुसार अलग-अलग नंबर

शिकायत के लिए सरकार की तरफ से राष्ट्रीय स्तर पर एक नंबर जारी किया गया है. ये नंबर है- 14555. इसके अलावा राज्‍यों के अनुसार भी अलग-अलग टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं. अगर आप उत्‍तर प्रदेश में रहते हैं तो 180018004444  नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकते है. यदि आप मध्‍य प्रदेश के निवासी है तो 18002332085 पर, बिहार के लिए 104 पर और अगर उत्‍तराखंड में रहने वाले 155368 और 18001805368 पर अपनी शिकायत कर सकते हैं.

इस लिंक से भी कर सकते हैं शिकायत 

आयुष्मान योजना के टोल फ्री नंबर दर्ज करने के निर्देश जारी किए है. किसी कारण से टॉल फ्री नंबर पर आपकी शिकायत नहीं हो रही है तो फिर परेशान न हो. ऐसे में आपको Grievance Portal पर अपनी शिकायत दर्ज करवानी होगी. इसके लिए आपको https://cgrms.pmjay.gov.in/GRMS/loginnew.htm लिंक पर Click कर शिकायत दर्ज करनी होगी. इसके लिए आपको REGISTER YOUR GRIEVANCE के ऑप्‍शन पर क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

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