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फाइनेंस

पंजाब नैशनल बैंक के खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, करोड़ों ग्राहकों के लिए ये अलर्ट जारी

नई दिल्ली :- देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकों में शामिल पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक अहम जानकारी शेयर की है. अगर आप भी PNB ग्राहक हैं तो आपके लिए यह अपडेट जानना बेहद जरूरी है. बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि यदि वे निर्धारित समय सीमा के भीतर अपनी केवाईसी अपडेट नहीं करवाते हैं तो उनका खाता बंद किया जा सकता है.

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PNB ने स्पष्ट किया है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI Guidelines for KYC) की गाइडलाइन के अनुसार सभी बैंक ग्राहकों के लिए केवाईसी (KYC Compliance)** को अपडेट करना अनिवार्य है. बैंक ने 31 जनवरी 2025 तक यह प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा है, खासतौर पर उन ग्राहकों के लिए जिनका KYC अपडेट 30 सितंबर 2024 (KYC Deadline 2024) तक होना था, लेकिन अभी तक पूरा नहीं हुआ है. यदि निर्धारित तिथि तक केवाईसी अपडेट नहीं किया जाता है, तो ग्राहक अपने खाते से लेन-देन करने में असमर्थ हो सकते हैं.

PNB ने ग्राहकों को अपने खाते की केवाईसी अपडेट (PNB KYC Update Process) कराने के लिए कई विकल्प प्रदान किए हैं:

  • ग्राहक नजदीकी PNB शाखा (PNB Branch Visit for KYC) में जाकर आवश्यक दस्तावेज जमा कर सकते हैं.
  • PNB One मोबाइल ऐप (PNB One App KYC Update) का उपयोग कर ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.
  • इंटरनेट बैंकिंग (PNB Net Banking for KYC) के माध्यम से अपने दस्तावेज जमा कर सकते हैं.
  • ग्राहक अपने दस्तावेज रजिस्टर्ड ईमेल (Registered Email for KYC) या डाक (Postal Service for KYC Submission) के जरिए भी अपने होम ब्रांच (Home Branch KYC Submission) में भेज सकते हैं.

केवाईसी अपडेट के लिए ग्राहकों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • पहचान पत्र (Identity Proof like Aadhaar, Voter ID, Passport)
  • पते का प्रमाण (Address Proof)
  • हाल की पासपोर्ट साइज फोटो (Recent Passport Size Photo)
  • पैन कार्ड / फॉर्म 60 (PAN Card or Form 60 for KYC)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Proof for KYC Update)
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (Registered Mobile Number for KYC Update)

बैंक ने स्पष्ट रूप से कहा है कि अगर ग्राहक 31 जनवरी 2025 तक KYC अपडेट (KYC Non-Compliance Issue) नहीं करवाते हैं, तो उनके खाते पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. इसका मतलब यह है कि ग्राहक अपने खाते से निकासी (Cash Withdrawal Restriction), लेन-देन और अन्य बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

अगर किसी ग्राहक को KYC अपडेट (PNB KYC Helpline) में कोई समस्या आती है, तो वह अपने नजदीकी PNB शाखा (Nearest PNB Branch) में जाकर सहायता ले सकता है.

केवाईसी (Know Your Customer – KYC Meaning) एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिससे बैंक ग्राहकों की पहचान को सत्यापित करता है. यह वित्तीय धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering Prevention in Banks) और अन्य आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए आवश्यक है. RBI नियम (RBI KYC Guidelines) के तहत सभी ग्राहकों को समय-समय पर अपनी KYC अपडेट करवानी होती है ताकि उनका बैंक खाता सुचारू रूप से संचालित हो सके.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

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