सोशल मीडिया स्टार

Ratan Chauhan Biography in Hindi: छोरी होकर लुक्स में छोरों पर भी पड़ती है भारी, जाने रतन चौहान का जीवन परिचय

नई दिल्ली, Ratan Chauhan Biography in Hindi :- आज की इस खबर में हम सोशल मीडिया और टिकटोक स्टार रतन चौहान के बारे में चर्चा करेंगे. इन दिनों सोशल मीडिया पर इनके Follower’s काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और यह सोशल मीडिया पर छाई रहती है. रतन चौहान (Ratan Chauhan Biography In Hindi) एक भारतीय संगीत कलाकार है, मौजूदा समय में इन्हें सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के रूप में भी जाना जाता है. आज की इस खबर में हम आपको रतन चौहान के बचपन से लेकर कामयाबी के सफर तक की कहानी बताएंगे.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
ratan chauhan biography in hindi
Image Credit Ratan Chauhan Instagram Account

रतन चौहान का जन्म

रतन चौहान एक भारतीय संगीतकार है. इनका जन्म राजस्थान के छोटे से गांव खातीपुरा में एक मध्यमवर्गीय राजपूत परिवार में हुआ. इनका जन्म 31 August 1998 को हुआ था. रतन का निक नेम निक्कू है और यह एक (Ratan Chauhan Biography In Hindi) लड़की है. जब रत्न का जन्म भी नहीं हुआ था तभी उनके पिता ने सोच लिया था कि चाहे उन्हें लड़का हो या लड़की, वह अपने बच्चे का नाम नवरत्न ही रखेंगे.

रतन चौहान का परिवार

रतन चौहान एक मध्यमवर्गीय राजपूत परिवार से संबंध रखती है. इनके परिवार में 3 लोग हैं. इनके अलावा इनके परिवार में इनकी मां और एक इनका भाई है. इनके पिता का देहांत हो चुका है, वह अब इस दुनिया में नहीं है. इनके भाई का नाम कुलदीप चौहान है. जब रत्न चौहान (Ratan Chauhan Biography In Hindi) का जन्म हुआ था, तो इनके पिता ने इनका नाम नवरत्न रखा था और स्कूल में इन्होंने इसी नाम से ही दाखिला लिया था. आप Ratan Chauhan Biography In Hindi पढ़ रहे है.

रतन चौहान Education

शुरुआत में तो इनका स्कूल में नाम नवरतन चौहान था, बाद में शिक्षकों ने इनका नाम बदलकर नवरत्न से रतन कर दिया. रतन अपना नाम नहीं बदलना चाहती थी, परंतु वह अपने अध्यापक को मना नहीं कर पाई. जिस वजह से अब उनका नाम रतन हो गया. शुरुआत से ही ये पढ़ाई में काफी (Ratan Chauhan Biography In Hindi) होशियार रही है. इनका परिवार चाहता था कि यह न्यूज़ एंकर बने. Ratan ने दसवीं कक्षा में 82 परसेंट और 12वीं कक्षा में 72 परसेंट अंक हासिल किए थे. पढ़ने के साथ-साथ इन्हें नाचने गाने का भी काफी शौक था, इसी वजह से यह स्कूल में हर नृत्य गायन और खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेती रहती थी. आप Ratan Chauhan Biography In Hindi पढ़ रहे हैं, यदि आपको जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

रतन चौहान की नेटवर्थ

रतन चौहान मौजूदा समय में सोशल मीडिया का एक बड़ा नाम है, इनके लाखों में Followers है. वैसे तो इनकी तरफ से आधिकारिक रूप से इनकम को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी गई, परंतु कुछ रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि यह महीने का 2 लाख से 5 लाख रूपये आसानी से कमा लेती हैं. इसके अलावा इनका इंस्टाग्राम (Ratan Chauhan Biography In Hindi) अकाउंट भी है, जिस पर 1.9 M फैंस है. इन्होने अपना एक यूट्यूब चैनल भी बनाया हुआ है इस पर 589K सब्सक्राइबर है और यह खुद का बिजनेस भी करती है. इस वजह से रतन हर महीने अच्छी खासी कमाई कर लेती है.

Ratan Chauhan Biography in Hindi  

  • Real Name : Ratan Chauhan
  • Ratan Chauhan Nickname  : Nikku
  • Ratan Chauhan Date of Birth  : 31st August 1998
  • Ratan Chauhan Birthplace : Khatipura, Rajasthan
  • Ratan Chauhan Education : BCom
  • Ratna Chauhan Profession : Singer,  Social Media Influencer
  • Ratan Chauhan Height : 5 feet 5 inch
  • Ratan Chauhan Religious : Hindu
  • Ratan Chauhan Caste  : Rajput
  • Ratan Chauhan YouTube channel Subscribers :  589K
  • Ratna Chauhan Instagram Followers : 1.9 M

रतन चौहान लडका है या लड़की 

अब रतन चौहान के पिता इस दुनिया में नहीं है, परंतु जब उनके पिता जिंदा थे तो रतन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके पापा ही उनकी ताकत है. यह अपने स्कूल टाइम से ही काफी फेमस रही है. बच्चे भी इन्हे किंजू दीदी कहकर बुलाते थे. हमेशा से ही इन्हें ऐसा लुक पसंद नहीं था, वह भी आम लड़कियों की तरह ही चोटी करके स्कूल जाती थी और उनके काफी (Ratan Chauhan Biography In Hindi) लंबे बाल भी थे. रतन कहती है कि जब वह स्कूल के लिए तैयार होती थी, तो बाल बनाने मे काफी समय लग जाता था. अगर बिना चोटी बनाए स्कूल में गए तो सजा मिलती थी. स्कूल के बाद जब इन्होंने कॉलेज में एडमिशन लिया, तो इन्होंने स्पोर्ट्स और एनसीसी में भी हिस्सा लिया. इस समय इनके लंबे बाल इन्हें काफी परेशान करने लगे और फिर इन्होंने लड़कों की तरह बाल रखने का फैसला लिया और अपने लंबे बालों को कटवा दिया. जब यह बालों को कटवा कर अपने घर आई, तो इनकी मां को भी इनका यह अंदाज काफी पसंद आया था.

इस प्रकार की अपने करियर की शुरुआत 

रतन चौहान की स्कूलिंग की बात की जाए, तो इन्होंने ग्रेजुएशन की हुई है. बीकॉम के दौरान रतन के साथ कुछ ऐसा हुआ था जिस वजह से वह काफी परेशान रहने लगी थी. इस खराब मूड को ठीक करने के लिए ही इन्होंने म्यूजिकल वीडियो बनाने का फैसला लिया था. बता दे कि टिकटोक (Ratan Chauhan Biography In Hindi) का नाम पहले म्यूजिकली ही हुआ करता था. रतन ने खुश होने के लिए यहां वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिए, जब वह शुरुआत में वीडियो बनाती थी तो उनके पिता भी उन्हें काफी डांटते थे. पिता की डांट से बचने के लिए वह अक्सर उनसे छुप-छुपकर ही वीडियो बनाती और अपलोड करती थी.

हर वीडियोस पर आते हैं लाखों व्यूज 

उसके बाद धीरे-धीरे समय के साथ रत्न के वीडियो भी वायरल होने लगे. साथ ही और लोगों को भी उनसे वीडियो बनाने की प्रेरणा मिली. कुछ समय बाद रतन के वीडियो पर लाखों व्यूज आने लगे और उन्हें एक अलग पहचान मिली. उनके घर भी लोगों का आना जाना लगा रहने लगा, तब उनके पिता (Ratan Chauhan Biography In Hindi) को एहसास हुआ कि उनकी बेटी कुछ भी गलत नहीं कर रही है. फिर उन्हें लगा कि वह सोशल मीडिया पर भी अच्छा करियर बना सकती है जिस वजह से उन्होंने प्रोफेशनली वीडियो बनानी शुरू कर दी. लोग उनकी वीडियो को काफी पसंद करते थे, परंतु उन्हें यह समझ नहीं आता था कि यह लड़का है या लड़की. इसी वजह से कई यूज़र तो इस बात को वेरीफाई करने के लिए इनके वीडियो को बार-बार देखते थे.

बनी राजस्थान की सबसे बड़ी वीडियो क्रिएटर

समय के साथ देखते ही देखते रतन चौहान राजस्थान की सबसे बड़ी टिकटोक वीडियो क्रिएटर बन गई. रतन अपने वीडियो से लड़कियों को मोटिवेट करने के लिए जानी जाती है. एक समय ऐसा भी आया जब वह टिकटोक (Ratan Chauhan Biography In Hindi) पर काफी बड़ा नाम बन चुकी थी, तब टिकटोक इंडिया से बैन हो गया. इसके बाद उन्होंने शॉट वीडियो बनाना शुरू कर दिया, कुछ समय बाद इंस्टाग्राम की तरफ से भी Reels का फीचर शुरू कर दिया गया और आज वह रिल्स बनाती है, उनके वीडियोस काफी वायरल होते हैं.आप ये लेख KhabriExpress.in पर पढ़ रहे है. आपकी इस पोस्ट के बारे मे क्या राय है मुझे कॉमेंट बॉक्स मे जरूर बताएं.

  • Question 1) Ratan Chauhan का Real Name क्या है?

Answer : नवरत्न चौहान .

  • Question 2) रतन चौहान के यूट्यूब चैनल का क्या नाम है?

Answer : Ratan chohan338.

  • Question 3) रतन चौहान लडका है या लड़की?

Answer : रतन चौहान एक लड़की है. इनके वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल रहते हैं.

  • Question 4) रतन चौहान का मोबाइल नंबर क्या है?

Answer : इस बारे में आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है.

  • Question 5) रतन चौहान के इंस्टाग्राम अकाउंट का Link क्या है?

Answer : https://www.instagram.com/karni_fashions/?hl=en

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button