Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
नई दिल्ली

Bijli Meter News: आज ही भर दे आपका बकाया बिजली बिल, सिर्फ इतने रुपये होते ही बिना बताए काटा जाएगा बिजली कनेक्शन

नई दिल्ली :- खोराबार की दासमती देवी के नाम से बिजली का कनेक्शन है। इस कनेक्शन पर स्मार्ट बिजली मीटर (Smart Electricity Meter) लगाया गया है। जनवरी महीने में उनके मोबाइल फोन पर 1570 रुपये का बिजली के बिल का संदेश आया। स्वजन ने बिल जमा करने में देर की तो 27 जनवरी को दोपहर में कनेक्शन कट गया।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bijli meter

पहले तो लगा कि सबकी बिजली कटी होगी लेकिन जब काफी देर तक बिजली नहीं आई तो पता किया गया। उपकेंद्र के कर्मचारियों ने बकाये के कारण कनेक्शन कटने की जानकारी दी तो तकरीबन तीन बजे ऑनलाइन बिल का भुगतान किया गया। बिल जमा करने के बाद भी बिजली नहीं आई तो उपभोक्ता ने उपकेंद्र पर फोन किया। यहां से बताया गया कि दोबारा कनेक्शन जुड़वाने के लिए एसडीओ से संपर्क करना पड़ेगा। किसी तरह एसडीओ से संपर्क होने के बाद भी कनेक्शन नहीं जुड़ा तो अधिशासी अभियंता से बात की। तब कहीं जाकर रात तकरीबन नौ बजे कनेक्शन जुड़ सका।
यह सिर्फ दासमती देवी की समस्या नहीं है। बकाये में कट रहे स्मार्ट मीटर के कनेक्शन जुड़वाने में उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई उपभोक्ता तो उपकेंद्र पहुंच रहे हैं। यहां यदि अभियंता नहीं मिले तो भागदौड़ बढ़ जा रही है।
ऑनलाइन बिल का भुगतान करने पर भी नहीं जुड़ रहा कनेक्शन। जागरण

बकाया जमा करते ही जुड़ जाना चाहिए कनेक्शन

स्मार्ट मीटर लगाते समय कहा गया था कि यदि बकाये में कनेक्शन कटा भी तो रुपये जमा करते ही कनेक्शन जुड़ जाएगा लेकिन आज तक ऐसा नहीं हो सका। स्मार्ट मीटर का कनेक्शन सर्वर से जुड़ा होता है। इस सर्वर में जो व्यवस्था दर्ज कर दी जाती है, उसी के अनुसार कनेक्शन काटा जाता है।वर्तमान में एक महीने का भी बकाया न जमा करने पर कनेक्शन काट दिया जा रहा है। बकाया जमा करने के बाद रसीद एसडीओ को भेजनी पड़ रही है। एसडीओ अपने सिस्टम को खोलकर उपभोक्ता का ब्योरा और रसीद से जुड़ी जानकारी दर्ज कर रहे हैं, तब कहीं जाकर दोबारा सर्वर से कनेक्शन जुड़ पा रहा है।

यहां लगे हैं स्मार्ट मीटर

खंड
उपभोक्ता
टाउनहाल 6045
श्री गोरखनाथ 17409
मोहद्दीपुर 18817
राप्तीनगर 14115

अधीक्षण अभियंता शहर लोकेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि बकाया बिल जमा करने के बाद भी कनेक्शन के तत्काल न जुड़ने की जानकारी उच्चाधिकारियों को दी जा चुकी है। समस्या का जल्द समाधान कराया जाएगा। जैसे ही उपभोक्ता की ओर से बिल जमा करने की रसीद दी जाती है, अभियंता प्राथमिकता के आधार पर कनेक्शन जोड़ने में जुट जाते हैं।

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button