UPI से गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है पैसा तो न ले भड़क, इस काम से तुरंत होंगे वापिस
नई दिल्ली :- यदि आप भी UPI के जरिए ट्रांजैक्शन करते हैं, तो आज की यह खबर आपके लिए काफी खास होने वाली है. कई बार हम किसी एक शख्स को यूपीआई के जरिए पेमेंट करना चाहते हैं, पर गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में Payment हो जाती है. जिस वजह से हम काफी परेशान हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी पहले ऐसा कभी हुआ है और फ्यूचर में भी ऐसा हो सकता है, तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आपको कुछ Tips को Follow करना होगा. इसके बाद आपका गलत ट्रांजैक्शन वापिस हो जाएगा.
UPI पेमेंट करने वालों के लिए जरूरी खबर
यदि आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप तुरंत प्रभाव से बैंक के कस्टमर सर्विस डिपार्टमेंट या फिर यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर के साथ संपर्क करें. फिर उसके बाद उन्हें पूरे मामले के बारे में जानकारी दें. जैसे लेनदेन का रिफरेंस नंबर, Date, Amount, Time आदि. फिर आपको गलत ट्रांजैक्शन का कारण बताना है. जैसे ही आप उन्हें बताएंगे कि गलत व्यक्ति को पैसा चला गया और एक वह अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्शन है. कस्टमर सर्विस Staff आपकी समस्या का मूल्यांकन के लिए आपके द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी का इस्तेमाल करेंगे.
इन बातों का रखना है विशेष ध्यान
रिवर्सल का अनुरोध करते समय बैंक के UPI Service प्रोवाइडर की तरफ से किसी भी समय प्रतिबंध के प्रति सावधान रहे. जब प्रक्रिया दिए गए Time सीमा के अंदर शुरू हो जाती है, तो इसके सफल होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है. इसके बाद यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से आपके अनुरोध के अनुसार जांच की जाएगी. यदि आपका अनुरोध स्वीकार कर लिया जाता है और रिवर्सल जरूरतो को पूरा करता है, तो वह UPI ऑटो रिवर्सल प्रक्रिया को भी शुरू कर देंगे. आपका Bank या यूपीआई Service Providers आपको रिवर्सल के परिणाम के बारे में लिखित रूप से भी जानकारी उपलब्ध करवाएगा.
उसके बाद सफलतापूर्वक Refund की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में कुछ समय भी लग सकता है. कुछ परिस्थितियों में ही यूपीआई की तरफ से आपके लेनदेन को Return किया जा सकता है, परंतु आपको ध्यान रखना है कि आप जब भी डिजिटल पेमेंट कर तो अच्छी प्रकार से जांच करके ही करें.