इंडियन रेलवे
Indian Railway: इंडियन रेलवे का नया नियम, अब तीन घंटे लेट हुई रेल तो टिकट के पूरे पैसे मिलेंगे वापिस
नई दिल्ली, Indian Railway :- जैसा कि आपको पता है कि भारतीय Railway की तरफ से यात्रियों को कई प्रकार के अधिकार दिए जाते हैं. इसके विपरीत, अधिकतर यात्रियों को इस बारे में जानकारी नहीं होती जिस वजह से वह इनका लाभ भी नहीं उठा पाए. यदि आप भी रोजाना Rail में यात्रा करते हैं तो आज की यह खबर आपके लिए काफी खास होने वाली है. आज हम आपको बताएंगे कि रेल में सफर करते समय यात्रियों को कुछ विशेष प्रकार के अधिकार मिलते हैं और वह अधिकार कौन से हैं.
आप भी ले सकते हैं सफर करते समय इन सुविधाओं का लाभ
- यदि ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा Late हो जाती है और आप उसमें सफर ना करने की स्थिति में Refund की मांग कर सकते हैं.
- इसी प्रकार यदि बाढ़ या फिर अन्य किसी वजह से ट्रेन निरस्त हो जाती है, तो भी यात्रियों की तरफ से रिफंड की मांग की जा सकती है.
- यदि आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और ट्रेन का Route बदल दिया जाता है यानी कि जिस स्टेशन का आपने टिकट लिया है वह ट्रेन के रास्ते में आता ही नहीं, तो आप स्टेशन पर उतर कर वहां तक जाने के लिए यात्री रिफंड की मांग कर सकते हैं.
- यदि कंफर्म टिकट पर कोई व्यक्ति यात्रा नहीं करता है, तो वह अपने माता-पिता, भाई-बहन, बेटा- बेटी और पत्नी को सफर के लिए भेज सकता है, परंतु इसके लिए टिकट को ट्रांसफर करवाना बेहद जरूरी होता है.
- टिकट को ट्रांसफर करवाने के लिए आपको 24 घंटे पहले की रिजर्वेशन सुपरवाइजर के पास अपील करनी होगी. Ticket को Book करने के बाद यात्री 24 घंटे पहले बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं.
- यदि आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और इस दौरान आपको किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप TTE से फर्स्ट एंड बॉक्स की मांग सकते हैं और यह बिल्कुल ही फ्री है.