राशन दुकानों पर सही राशन ना बाटने पर अब ऐसे करे शिकायत, तुरंत कैंसिल होगा राशन डिपो मालिक का लाइसेंस
Ration Shop:- बिहार सरकार ने राशन दुकानों की निगरानी के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए ‘पीडीएस प्रकाश ऐप’ लॉन्च किया है. राज्य के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने इस एप के जरिए राशन दुकानों पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखने का निर्णय लिया है. मंत्री लेशी सिंह ने राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में इसका लोकार्पण किया.
पीडीएस प्रकाश ऐप राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से तैयार किया गया है. इस ऐप के जरिए उपभोक्ताओं (consumer feedback monitoring system) के फीडबैक की बेहतर निगरानी की जा सकेगी और उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान किया जा सकेगा. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. जिससे इसका उपयोग सरल और सुलभ हो गया है.
खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति कार्यालय में ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ भी किया गया. इस प्रणाली से विभागीय कामकाज में तेजी आएगी और प्रक्रियाओं में पारदर्शिता बढ़ेगी. मंत्री ने कहा कि ई-ऑफिस प्रणाली सरकारी काम को डिजिटल (digital government work system) बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है.
कार्यक्रम में उपभोक्ता अधिकार और जागरूकता पर आधारित एक लघु फिल्म भी दिखाई गई. इसके जरिए उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों (consumer protection rights act 2019) के प्रति जागरूक किया गया. इसके अलावा उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 के प्रावधानों के बारे में भी जानकारी दी गई.
मौके पर मौजूद प्रधान सचिव ने बताया कि किसी भी वस्तु या सेवा में त्रुटि होने पर उपभोक्ता को सबसे पहले कस्टमर केयर में शिकायत दर्ज करनी चाहिए. यदि वहां से समाधान नहीं मिले तो उपभोक्ता टोल फ्री नंबर 1915 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. यह सेवा 17 भाषाओं (multi-language consumer complaint helpline) में उपलब्ध है.
यदि कस्टमर केयर और टोल फ्री सेवा से भी समाधान नहीं मिलता, तो उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. फोरम का उद्देश्य उपभोक्ताओं की समस्याओं का निष्पक्ष समाधान करना है. यह कदम उपभोक्ताओं को न्याय दिलाने और उनकी शिकायतों को गंभीरता से लेने में मदद करेगा.
कार्यक्रम में बिहार राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम के मुख्य महाप्रबंधक मृत्युंजय कुमार राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के सदस्य शमीम अख्तर और भारतीय मानक ब्यूरो के निदेशक एसके गुप्ता समेत कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे. यह दर्शाता है कि सरकार और संबंधित विभाग उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध (committed to consumer protection rights) हैं.
पीडीएस प्रकाश ऐप के जरिए राशन दुकानों की नियमित जांच की जाएगी. इससे राशन वितरण प्रणाली (ration distribution inspection app Bihar) को और अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाया जा सकेगा. उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान भी इसी ऐप के माध्यम से होगा.
डिजिटल निगरानी प्रणाली और पीडीएस प्रकाश ऐप का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित और प्रभावी समाधान करना है. यह कदम सरकार की डिजिटल इंडिया (Digital India initiative consumer services) पहल के तहत आता है. जो नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने की दिशा में है.