अब UPI से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने पर न ले टेंशन, यहाँ शिकायत करने पर 3 घंटे होंगे वापिस
नई दिल्ली :- आज के दौर में पेमेंट करने का तरीका लगभग बदल चुका है. एक समय था जब लोगों को हर चीज के लिए कैश पैसे चुकाने पड़ते थे. लेकिन अब ऐसा नहीं रहा है. अब लगभग सभी पेमेंट्स डिजिटली हो रहे है. लोग पेमेंट करने के लिए आप ऑनलाइन पेमेंट्स अप का इस्तेमाल करते हैं. साल 2016 में एनपीसीआई की ओर से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई शुरू किया गया था.
भारत दुनिया में डिजिटल पेमेंट के मामले में पहले स्थान पर है. अब लोगों को सब्जी खरीदनी हो, या ऑटो रिक्शा का किराया देना हो, तो फोन खरीदना हो या कुछ और सारे पेमेंट ऑनलाइन यूपीआई के जरिए हो जाते हैं. लेकिन इस वजह से दिक्कत भी हो जाती है. कई बार लोगों की जरा सी गलती से गलत अकाउंट में पैसे चले जाते हैं. अगर ऐसा होता है तो तुरंत यहां करें शिकायत.
ऑनलाइन गलत खाते में चले जाएं पैसे तो क्या करें?
अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हुए किसी गलत खाते में पैसे भेज देते हैं. तो ऐसे में सबसे पहले आप उस व्यक्ति को कॉल करके उसे बता सकते हैं. आपने गलती से उसके खाते में पैसे भेज दिए हैं. इसे लेकर आप उसे स्क्रीनशॉट भी भेज सकते हैं. हालांकि ऐसे मामले में चांस बेहद कम होते हैं. कि लोग आपके पैसे वापस करें. अगर वह व्यक्ति आपके पैसे वापस करने से मना कर देता है. तो आप आरबीआई के टोल फ्री नंबर 18001201740 पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इसके अलावा आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कंप्लेंट पोर्टल https://www.rbi.org.in/scripts/complaints.aspx पर जाकर के भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.
पेमेंट ऐप कस्टमर केयर से करें शिकायत
इसके अलावा अपने जिस पेमेंट ऐप के जरिए पेमेंट की होती है, जैसे गूगल पे, फोनपे, पेटीएम या और कोई पेमेंट ऐप तो आपको उस पेमेंट ऐप के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवानी होती है. आपको उसे गलत ट्रांजैक्शन से जुड़ी सारी जानकारी देनी होती है. जिसमें ट्रांजैक्शन नंबर. अमाउंट, टाइम और किस अकाउंट में पैसे भेजे गए उस बारे में सब डिटेल्स देनी होती है.
NPCI में करें शिकायत
इसके अलावा आप चाहे तो नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.npci.org.in/register-a-complaint पर जाकर के भी इस बारे में अपनी कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हैं. यहां भी आपको अपनी कंप्लेंट से जरूर पूरी जानकारी दर्ज करनी होती है. आप जितनी जल्दी कंप्लेंट करते हैं. आपके पैसे वापस मिलने के उतने ही चांस होते हैं .